Confident, Confidant, और Confidence

Confident, Confidant, और Confidence शब्दों का उपयोग आत्म-विश्वास, विश्वासपात्र, और विश्वास की भावना के लिए किया जाता है, लेकिन इनके उपयोग और अर्थ में अलग-अलग अंतर होते हैं।

Confident

मतलब: Confident का अर्थ है आत्म-विश्वास से भरा हुआ, अपने आप में भरोसा रखने वाला। जब कोई व्यक्ति अपने कार्यों, निर्णयों, या क्षमताओं में आश्वस्त होता है, तब उसे confident कहा जाता है।
उदाहरण: “She is confident about her presentation.” (वह अपनी प्रस्तुति के बारे में आत्म-विश्वास से भरी हुई है।)
उपयोग: Confident एक विशेषण के रूप में उपयोग होता है और यह किसी व्यक्ति की आत्म-विश्वास की भावना को व्यक्त करता है।
तुलना: Confident आत्म-विश्वास का भाव दर्शाता है, जबकि confidant किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जिस पर आप भरोसा करते हैं।

Confidant

मतलब: Confidant (पुरुष के लिए) या Confidante (स्त्री के लिए) एक ऐसा व्यक्ति होता है, जिसे आप अपने निजी विचार, समस्याएं, या भावनाएं बता सकते हैं क्योंकि आप उस पर भरोसा करते हैं।
उदाहरण: “He is my closest confidant; I can tell him anything.” (वह मेरा सबसे करीबी विश्वासपात्र है; मैं उसे कुछ भी बता सकता हूँ।)
उपयोग: Confidant एक संज्ञा है और इसका उपयोग उस व्यक्ति के लिए किया जाता है जिसे आप अपनी गुप्त या निजी बातें साझा करते हैं।
तुलना: Confidant एक व्यक्ति होता है, जबकि confident आत्म-विश्वास की भावना को दर्शाता है।

Confidence

मतलब: Confidence का अर्थ है विश्वास, भरोसा या निश्चितता। यह अपने आप पर या किसी अन्य व्यक्ति, प्रक्रिया, या चीज़ पर विश्वास की भावना को दर्शाता है।
उदाहरण: “She has a lot of confidence in her abilities.” (उसे अपनी क्षमताओं पर बहुत विश्वास है।)
उपयोग: Confidence एक संज्ञा के रूप में उपयोग होता है और इसका उपयोग आत्म-विश्वास, भरोसे या विश्वास को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।
तुलना: Confidence भावना या स्थिति को व्यक्त करता है, जबकि confident एक विशेषण है जो आत्म-विश्वास को व्यक्त करता है और confidant एक व्यक्ति को संदर्भित करता है।

See also  Come Back, Go Back, और Get Back
प्रकारConfidentConfidantConfidence
अर्थआत्म-विश्वास से भरा हुआएक भरोसेमंद व्यक्ति जिसे आप अपनी निजी बातें बताते हैंआत्म-विश्वास, भरोसा या विश्वास
उपयोगकिसी व्यक्ति के आत्म-विश्वास को व्यक्त करने के लिएएक व्यक्ति को संदर्भित करने के लिए जिस पर आप विश्वास करते हैंविश्वास या भरोसे की भावना को व्यक्त करने के लिए
उदाहरण“He is confident in his decision.”“She is my confidant, and I trust her completely.”“Her confidence grew after each success.”

इस प्रकार, Confident आत्म-विश्वास को दर्शाता है, Confidant एक भरोसेमंद व्यक्ति को संदर्भित करता है, और Confidence किसी व्यक्ति, स्थिति या प्रक्रिया पर विश्वास की भावना को दर्शाता है।

Complete List Of Confused Words

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *