Among और Between

Among और Between दोनों शब्दों का उपयोग संबंध या स्थिति को व्यक्त करने के लिए किया जाता है, लेकिन इनके अर्थ और उपयोग में महत्वपूर्ण अंतर है:

Among

मतलब: के बीच में, कई के बीच।
उदाहरण: “She was happy to be among friends.” (वह दोस्तों के बीच रहकर खुश थी।)
उपयोग: Among का उपयोग तब किया जाता है जब किसी चीज़ या व्यक्ति को तीन या अधिक चीज़ों या व्यक्तियों के समूह में रखा जाता है। यह सामान्यतः समूहों के संदर्भ में प्रयोग होता है।
तुलना: Among का प्रयोग तब किया जाता है जब कोई चीज़ या व्यक्ति एक समूह का हिस्सा होता है, जबकि Between का प्रयोग दो वस्तुओं या व्यक्तियों के संदर्भ में होता है।

Between

मतलब: के बीच में, दो के बीच।
उदाहरण: “The park is located between the school and the library.” (पार्क स्कूल और पुस्तकालय के बीच स्थित है।)
उपयोग: Between का उपयोग तब किया जाता है जब दो चीज़ों या व्यक्तियों के बीच की स्थिति या संबंध को दर्शाना होता है। यह विशेष रूप से दो वस्तुओं या व्यक्तियों के बीच के संबंध को स्पष्ट करने के लिए इस्तेमाल होता है।
तुलना: Between का उपयोग विशेष रूप से दो के बीच के संबंध या स्थिति को दर्शाता है, जबकि Among का उपयोग समूह के संदर्भ में होता है।

प्रकारAmongBetween
अर्थके बीच में, कई के बीचके बीच में, दो के बीच
उपयोगतीन या अधिक चीज़ों के संदर्भ मेंकेवल दो चीज़ों के संदर्भ में
उदाहरण“The secret is known among friends.” (राज़ दोस्तों के बीच जाना जाता है।)“She sat between her two friends.” (वह अपने दो दोस्तों के बीच बैठी।)

इस प्रकार, Among का प्रयोग तीन या अधिक चीज़ों के संदर्भ में किया जाता है, जबकि Between का प्रयोग केवल दो चीज़ों के संदर्भ में किया जाता है।

See also  Apology और Excuse

Complete List Of Confused Words

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *