After और Later

After और Later दोनों शब्दों का उपयोग समय के संदर्भ में किया जाता है, लेकिन इनके अर्थ और उपयोग में कुछ अंतर है:


After
मतलब: किसी घटना के होने के बाद, या किसी स्थिति के बाद।
उदाहरण: “We will meet after lunch.” (हम लंच के बाद मिलेंगे।)
उपयोग: यह एक पूर्वसर्ग (preposition) या संयोजक (conjunction) के रूप में उपयोग होता है और यह किसी घटना या समय के बाद की स्थिति को दर्शाता है। After का प्रयोग निश्चित समय या घटना के संदर्भ में होता है।
तुलना: After का उपयोग अधिकतर एक निश्चित समय या घटना के बाद की स्थिति को व्यक्त करने के लिए होता है, जबकि later भविष्य में किसी समय को संदर्भित करता है।


Later
मतलब: बाद में, भविष्य में; जब किसी घटना का समय आने वाला हो।
उदाहरण: “I will call you later.” (मैं आपको बाद में कॉल करूंगा।)
उपयोग: यह एक अव्यक्त क्रिया (adverb) है, जो भविष्य में किसी समय का संकेत करता है। Later का प्रयोग भविष्य में कुछ होने के संदर्भ में किया जाता है।
तुलना: Later का उपयोग भविष्य में होने वाली किसी घटना के लिए किया जाता है, जबकि after किसी घटना के बाद की स्थिति को दर्शाता है।


तुलना (Comparison)

प्रकारAfterLater
अर्थकिसी घटना के बाद या किसी स्थिति के बादभविष्य में बाद में, किसी समय बाद
उपयोगपूर्वसर्ग या संयोजक – किसी निश्चित घटना के बाद की स्थिति को व्यक्त करता हैक्रिया विशेषण (adverb) – भविष्य में होने वाली किसी घटना को संदर्भित करता है
उदाहरण“After the meeting, we will have lunch.” (बैठक के बाद हम लंच करेंगे।)“I will meet you later in the evening.” (मैं तुमसे शाम को बाद में मिलूंगा।)

इस  प्रकार, after का प्रयोग किसी निश्चित समय या घटना के बाद की स्थिति को दर्शाने के लिए होता है, जबकि later भविष्य में होने वाली घटनाओं को संदर्भित करता है।

See also  Early vs. Soon: दो शब्दों का विश्लेषण

Complete List Of Confused Words

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *