अंग्रेजी सीखते समय की 10 सबसेआम गलतियाँ

अंग्रेजी सीखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, खासकर गैर-देशी वक्ताओं के लिए. कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी प्रगति को धीमा कर देती हैं. आइए जानते हैं अंग्रेजी सीखते समय की 10 सबसे आम गलतियों के बारे में:

1. व्याकरण पर ज्यादा फोकस करना:

बेशक व्याकरणमहत्वपूर्ण है, लेकिन हर समय सही व्याकरण इस्तेमाल करने की कोशिश में आप बोलने या लिखने में हिचकिचा सकते हैं. शुरुआत में सरल वाक्य बनाना और बातचीत का अभ्यास करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

2. अनुवाद पर निर्भर रहना:

हर चीज़ का शब्दशः अनुवाद न करें. हर भाषा की अपनी अलग संरचना होती है. अंग्रेजी में सोचने और सीधे अंग्रेजी में वाक्य बनाने की कोशिश करें.

3. पर्याप्त अभ्यास करना:

अंग्रेजी सीखने के लिए नियमित अभ्यास  ज़रूरी है. जितना ज्यादा आप पढ़ेंगे, सुनेंगे, बोलेंगे और लिखेंगे, उतनी तेजी से आप सीख पाएंगे.

4. गलतियों से डरना:

गलतियां सीखने का एक हिस्सा हैं. गलतियों से डरने की वजह से आप बोलने या लिखने का अभ्यास करने से कतरा सकते हैं. गलतियों को सुधारने और सीखने के अवसर के रूप में देखें.

5. बहुत तेज़ सीखने की कोशिश करना:

कोई भी भाषा रातोंरात नहीं सीखी जा सकती. धीरे-धीरे और लगातार अभ्यास के जरिए ही आप अंग्रेजी में महारत हासिल कर सकते हैं.

6. लक्ष्य ना होना:

अपने आप को स्पष्ट लक्ष्य दें. क्या आप रोजमर्रा की बातचीत के लिए अंग्रेजी सीखना चाहते हैं या फिर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए? अपने लक्ष्य के अनुसार अभ्यास की योजना बनाएं.

7. बोलने का अभ्यास ना करना:

See also  My Best Friend

सिर्फ पढ़ना और लिखना काफी नहीं है. अंग्रेजी बोलने का अभ्यास भी ज़रूरी है. नहीं तो आप बोलने में हिचकिचाहट महसूस करेंगे. देशी वक्ताओं के साथ बातचीत करने का प्रयास करें या खुद से बोलने का अभ्यास करें.

8. अंग्रेजी के अलावा किसी और भाषा में सोचना:

अंग्रेजी में सोचने की आदत डालें. इससे आपको सीधे अंग्रेजी में वाक्य बनाने में मदद मिलेगी.

9. दिलचस्प चीजें सीखना:

अंग्रेजी सीखने को एक मजेदार अनुभव बनाएं. उन विषयों पर सीखें जिनमें आपकी रुचि हो. अंग्रेजी की फिल्में देखें, किताबें पढ़ें या अंग्रेजी में अपने मनपसंद के विषयों पर ब्लॉग पढ़ें.

10. हार मान लेना:

हर किसी को अपनी गति से सीखना होता है. मुश्किलें आना स्वाभाविक है. हार ना मानें और निरंतर अभ्यास करते रहें. आप धीरे-धीरे अपनी अंग्रेजी सुधार लेंगे.

You may also like...