How to Use A Newspaper To Improve English

अंग्रेजी में समाचार पढ़ना अपने भाषा कौशलों को बढ़ाने का एक बड़ा तरीका है। यह एक आनंददायक तरीका भी है अभ्यास करने का। हालांकि अंग्रेजी में एक अख़बार पढ़ना पहले डरावना दिखता है , यह वास्तव में बहुत सरल होता है जब आपको पता होता है कि क्या उम्मीद करना है। यहाँ पर बताया गया है कि अंग्रेजी में एक अख़बार कैसे पढ़ें।

पहला कदम है कि आपको उस स्थान का चयन करना है जहाँ से आप समाचार प्राप्त करना चाहते हैं। अख़बारों के नाम अक्सर उनके प्रकाशन के समय के अनुसार और उनके प्रकाशन की कितनी बार होती है, और वे किस प्रकार की ख़बरें रिपोर्ट करते हैं, उसके आधार पर अलग-अलग होते हैं। टैबलॉइड या रैग एक ऐसा अख़बार होता है जो मुख्य रूप से गपशप या अत्यधिक रोचक सामग्री छापता है। इसका आमतौर पर ब्रॉडशीट (पूर्ण-साइज़ पृष्ठों वाले अख़बार) से छोटे आकार का होता है। अख़बारों के लिए अन्य सामान्य नामों में गज़ेट, जर्नल, क्रॉनिकल और टाइम्स शामिल होते हैं।

अब आप अख़बार की ओर देखें।

एक अख़बार का मुखपृष्ठ, या कवर पेज, सबसे महत्वपूर्ण आर्टिकल (समाचार कहानियाँ) और शीर्षक (शीर्षक) में सबसे महत्वपूर्ण जानकारियाँ होती हैं, और शीर्षक बताते हैं कि एक आर्टिकल किस बारे में है। शीर्षक आमतौर पर विशेष, संक्षिप्त स्टाइल में लिखे जाते हैं, और कभी-कभी उन्हें समझना कठिन हो सकता है। अगर कोई विशिष्ट समाचार बहुत महत्वपूर्ण होता है, तो लोग आमतौर पर उसे शीर्षक समाचार कहते हैं।

अख़बार में आगे देखने से आप विश्व ख़बरों में अन्य देशों में क्या हो रहा है, वे जान सकते हैं। उस स्थान के पास से जहाँ अख़बार प्रकाशित होता है, वहाँ के प्रांतिक समाचार या राष्ट्रीय समाचार खण्ड में देखें। जब आप अख़बार की बीच में पहुँचते हैं, तो आपको व्यापारिक खण्ड मिलेगा जिसमें स्टॉक और शेयर कीमतों की सूची होती है।

See also  Interview-Related Vocabulary

अख़बार के पीछे की ओर के एक खंड में विज्ञापन शामिल होते हैं जिन्हें आम जनता द्वारा प्लेस किया जाता है, जैसे कि नौकरियों, घरों, अपार्टमेंट्स, पुरानी कारों आदि की पेशेवरता या अनुरोध। यह वर्गीकृत विज्ञापन खण्ड कहलाता है। खेलों का खण्ड आमतौर पर अख़बार की बहुत पीछे होता है।

समाचार के निर्माता कौन होते हैं?

संपादक वह व्यक्ति होता है जो अख़बार के प्रकाशन का पर्यवेक्षण करता है। संपादक एक समाचार पत्र के खण्ड लेखन के लिए भी जिम्मेदार होता है, जिसमें वह अपने विचार व्यक्त करता है जो किसी वर्तमान विषय के बारे में है। बड़े अख़बारों में आमतौर पर प्रत्येक खण्ड के लिए एक संपादक और एक चित्र / फोटोग्राफी संपादक होता है जो ख़बर में डालने के लिए सर्वोत्तम छवियाँ चुनता है।

समाचार लेख लिखने वाले लोग को पत्रकार या रिपोर्टर कहते हैं, जबकि समाचार प्रवृत्ति के समूह को प्रेस के रूप में जाना जाता है। पपराज़ी टैबलॉइड या पत्रिका फोटोग्राफर्स होते हैं, खासकर वे जो प्रमुखत: प्रमुख व्यक्तियों का पीछा करते हैं जिनकी तस्वीरों को लेने की कोशिश करते हैं।

एक अच्छा पत्रकार स्कूप कहाँ मिलेगा यह जानता होगा। यह एक शानदार ख़बर का स्लैंग उपयोग होता है, विशेष रूप से कोई ऐसी महत्वपूर्ण ख़बर के लिए जो पहले किसी अन्य अख़बार में रिपोर्ट नहीं की गई है। स्कूप पाने का मतलब है कि पहले अन्य लोगों से समाचार पता चल जाए या समाचार की रिपोर्ट करें।

एक अख़बार की भूमिका अंग्रेजी में सुधार करने में :

  1. शब्दावली का विकास: अख़बारों में आपको विभिन्न प्रकार की शब्दावली मिलती है, जिनसे आपकी शब्दावली बढ़ती है। नए और अद्वितीय शब्दों को समझने में आपकी मदद होती है और आपकी भाषा कौशल में वृद्धि होती है।
  • वाक्य संरचना: अख़बारों में वाक्य संरचना की विविधता होती है। आप विभिन्न प्रकार के वाक्यों को समझकर उनका प्रयोग सीख सकते हैं, जिससे आपकी वाक्य संरचना में सुधार होता है।
  • विविधता के साथ पठन: अख़बारों में विभिन्न प्रकार की ख़बरें शामिल होती हैं जैसे कि समाचार, राजनीति, खेल, विज्ञान आदि। इससे आपका शब्दावली विस्तारित होता है और आप विभिन्न विषयों पर चर्चा करने की क्षमता विकसित करते हैं।
  • समय-समय पर व्यायाम: दैनिक अख़बार पढ़ने से आपकी अंग्रेजी पठन क्षमता स्थिर रहती है और आपका ध्यान विभिन्न प्रकार की ख़बरों पर रहता है।
  • भाषा के प्रति संवाद: अख़बारों में विभिन्न लेखकों और पत्रकारों द्वारा लिखे जाते हैं जो विभिन्न मुद्दों पर विचार करते हैं। इससे आपके मन में भाषा के प्रति दृढ और संवेदनशील स्थान होता है।
  • स्वतंत्र विचार: अख़बारों में आपको विभिन्न विचार और दृष्टिकोण मिलते हैं, जो आपकी बुद्धि को विकसित करते हैं और आपको नई विचारधाराएँ समझने में मदद करते हैं।
See also  Difference between blogging and vlogging

इस प्रकार, एक अख़बार आपके अंग्रेजी कौशल में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

आपके देश में क्या है शीर्षक समाचार? अब अंग्रेजी में समाचार पढ़ने जाइए और जानिए!

You may also like...