How To Improve Pronunciation

सटीक उच्चारण किसी भी भाषा की सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, और खासकर जब आप अंग्रेजी सीख रहे हैं। आपकी बोलचाल की ध्वनि यह निर्धारित कर सकती है कि क्या लोग आपकी बात समझ पा रहे हैं ।

अंग्रेजी उच्चारण को सुधारने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता है, हालांकि कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपनी कौशलता को तेजी से सुधार सकते हैं।

हमारे सुझावों का पालन करें, आज ही अपने उच्चारण को सुधारने की शुरुआत करें ।

अंग्रेजी में उच्चारण सुधारने के लिए रणनीतियाँ

अंग्रेजी सुनें

अंग्रेजी के उच्चारण को सुधारने का सबसे अच्छा तरीका है अंग्रेजी को बोलते समय सुनना। अच्छी फिल्में, टीवी सीरीज, न्यूज़ चैनल, पॉडकास्ट और किसी भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर यह करने का एक अच्छा तरीका है। जितना अधिक आप सुनेंगे, आपका अंग्रेजी उच्चारण सुधरेगा – समय और समर्पण की जरूरत है।

अंग्रेजी में बात करें

जब आप अंग्रेजी में बात करने का अभ्यास करते हैं, तो आप अपने मुँह को आकार देने और शब्दों को सही ढंग से उच्चारित करने के लिए आवश्यक ध्वनियों को उत्पन्न करने में आदत डालते हैं। और बेहतर होता है, शिक्षकों या साथियों के साथ अंग्रेजी में बात करें – उन्हें आपकी गलतियों की इशारा करने की अनुमति दें, और उनसे सीखें!

ध्वनिक रूप में जांच और नोट करें

अगर शब्दों के उच्चारण में संदेह हो, तो उसकी जांच करें – आप ऑनलाइन देख सकते हैं, और यूट्यूब वीडियोज़ ढूंढ सकते हैं जो आपको लगभग हर शब्द का उच्चारण कैसे करना है बताते हैं!

See also  10 सरल और छोटे वाक्य

एक बार जब आप पता कर लेते हैं, तो ध्वनिक रूप से शब्द और उसके उच्चारण को नोट करें – अर्थात, वह आवाज कैसे सुनाई देता है। एक बार जब आप विश्वसनीय स्रोतों से सही उच्चारण प्राप्त कर लेते हैं, तो उस शब्द को बार-बार बोलने का अभ्यास करें। अच्छे उच्चारण के लिए धीरे-धीरे अभ्यास करते रहने से आपका उच्चारण सुधरेगा।

अपनी ध्वनि को सुनें

ध्वनि में त्रुटियों को आपकी खुद की बोलचाल में सुनना अक्सर मुश्किल होता है । अपने स्मार्टफोन या पीसी के साथ अपने भाषण को रिकॉर्ड करके उसे सुनने का प्रयास करें और उन विशिष्ट क्षेत्रों का ध्यान दें जिनमें आपको सुधार की आवश्यकता है।

धीरे बोलें!

कई शिक्षार्थी यह सोचते हैं कि फ्लूएंट तरीके से बात करने के लिए उन्हें तेज़ी से अंग्रेजी बोलनी चाहिए। यह गलत है। ज्यादा तेज़ बोलने से बोलने वाला व्यक्ति घबराया लगता है। धीरे बोलने से आपको सही तरीके से साँस लेने का समय मिलता है और आपको आगे क्या कहना है विचार करने का मौका मिलता है।  आपको अधिक आराम मिलेगा और आप अपनी अंग्रेजी को शानदार ध्वनि देने में संकेंद्रित हो सकेंगे।

आँखें बंद करें

एक ध्वनि बनाने से पहले उसे कैसे बनाना है, इसके बारे में सोचें। अपने मुँह और चेहरे की स्थिति को मानसिक रूप से विचार करें। हर दिन मुश्किल ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करें। ‘थ’ में समस्या है? अपनी जीभ को दांतों के बीच रखें ,और अपने मुँह से हवा बाहर फूंकें। अपनी जीभ के ऊपर से हवा की गति को महसूस करें।

See also  Daily Routines 6

खुद को देखें

आवाज की जगह, होंठों, और मुँह की आकार को देखने के लिए आईने के सामने खड़े हों जब आप कुछ ध्वनियों को उत्पन्न करते हैं। उसके बाद, जो कुछ आप देखते हैं, उसे उसी बात को बोलने वाले मूलभाषी के वीडियो के साथ तुलना करें।

अंग्रेजी रेडियो कार्यक्रमों को सुनें और अंग्रेजी में टेलीविजन और फिल्में देखें। जो आप सुन रहे हैं, उसे नकल करें – चाहे आपको अभी तक समझ में न आया हो।

अकेले अंग्रेजी अभ्यास करें

उच्चारण समस्याएं बनी रहती हैं क्योंकि हम गलतियाँ करने से डरते हैं। परिस्थितियाँ बनाएं – किसी के साथ पहली बार मिलना, एक रेस्तरां में आर्डर करना, मार्ग-निर्देश पूछना – और फिर खुद के द्वारा डायलॉग को आउट करें। शर्मिंदा न हों।

दोस्त खोजें

बाहरी दर्शक से प्रतिक्रिया प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। एक ऐसा दोस्त ढूंढें जो अपनी अंग्रेजी में सुधार की दिशा में रुचि रखता है।

गाना गाएं!

लोकप्रिय अंग्रेजी गानों के शब्द सिखें और उनके साथ गाएं। गाना आपको आराम करने में मदद करता है । क्योंकि आपको खुद के लिए वाक्य बनाने पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती, आप अपने उच्चारण को ध्यान केंद्रित कर सकते हैं!

इन सभी सुझावों की कोशिश करें जब आपके पास मौका हो, और जांचें कि उनमें से कौनसा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

ध्यान दें, इनमें से कोई भी तुरंत समाधान नहीं है, लेकिन ये सभी आपकी लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करेंगे, जो नियमित अभ्यास का हिस्सा है।

क्या आप अपने अंग्रेजी उच्चारण को सुधारने के लिए तैयार हैं?

See also  Everyday Expressions — 5

A Tool To Improve English Pronunciation

The International Phonetic Alphabet (IPA) and How To Use It ? 

You may also like...